Hindi Chutkule


दिनभर के कामो के बाद कुछ हसी मजाक से आपका मूड भी फ्रेश होना चाहिए। मूड फ्रेश होनेसे हमें काम करने के लिए नए सिरे से ऊर्जा प्राप्त होती है। हस्ते खेलते , हसी मजाक करते यूँही वक्त गुजर जाता है हमें पता भी नहीं चलता। हिन्दी चुटकुले भारत मे बहुत पसंद किए जाते है । जैसे की संता और बंता , पति पत्नी , सास बहु और देसी चुटकुले । इनकी वजह से दोस्तों को आपस मे बातचीत करने मे मज़ा आता है और महफ़िल मे दिल लगा रहता है ।

किसी घटना की हास्यास्पद प्रस्तुति को चुटकुला या परिहास कहते हैं। इसे अंग्रेज़ी में 'जोक' (joke) कहते हैं और इसे लतीफ़ा भी कहा जाता है। अक्सर कहा जाता है के "लतीफ़े की जान आख़री जुमले (अंतिम वाक्य) में होती है" - अंग्रेज़ी में इस वाक्य को 'पंचलाइन' (punchline) कहते हैं। 

लतीफ़ा एक छोटी सी कहानी हो सकता है या एक लघु वाक्यांश या वाक्य के रूप में भी हो सकता है। लतीफे प्राय: मित्रों एवं दर्शकों के मनोरंजन के सरल साधन हैं। चुटकुले सुनाने का उद्देश्य अट्टहास पैदा करना होता है। किन्तु किन्हीं कारणों से जब ऐसा नहीं हो पाता तो कभी-कभी चुटकुले का ही मजाक उड़ा दिया जाता है। चुटकुलो से मनुष्य का मनोरंजन भी किया जा सकता है तथा मनुष्य के स्वभाव को कुछ समय के लिये बदला जा सकता हैं।

वेबसाईट लिंक : https://chutkulehindi.com/


Would you like work with us?

We are Digital Agency and Web Designer in Nashik. We We have great opportunity to grow togethe. If you think you can add value to the peopels life with us or want our help in your website project, let us know.